एनआईए ने कहा- अलकायदा से जुड़ा आतंकी गिरोह का सरगना दक्षिण-पूर्वी भारत में कई जगहों पर गया था; एक आतंकी के घर में सीक्रेट चैम्बर

Posted on

  • Hindi News
  • National
  • Main Accused In Al Qaeda Terror Plot Had Travelled To Many Places In South, East India

कोच्चिएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
  • आरोपी को एनआईए की मांग पर शनिवार 5 बजे शाम से 22 सितंबर सुबह 11 बजे तक रिमांड पर सौंपा गया
  • सभी आतंकी आतंकी संगठन अलकायदा की कट्टरपंथी विचारधारा से प्रेरित थे

आतंकी संगठन अलकायदा के आतंकी हमले की साजिश का मुख्य आरोपी मुर्शीद हसन ने दक्षिण और पूर्वी भारत की कई जगहों की यात्रा की थी। वह अलकायदा की कट्टरपंथी विचारधारा से प्रेरित था। गिरफ्तार किए गए अबु सूफियान के घर पर एक सीक्रेट चैम्बर भी मिला है। एनआईए ने रविवार को कोच्ची की एक अदालत में ये बातें कहीं।

एनआईए ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम में 18 और 19 सितंबर की रात को छापेमारी कर नौ आतंकियों को गिरफ्तार किया था। इनमें मुर्शीद हसन, मोसारफ हुसैन और याकूब बिस्वास को एर्नाकुलम जिले में अलग-अलग जगहों से गिरफ्तार किया गया था, छह अन्य को मुर्शिदाबाद से गिरफ्तार किया गया।

कुछ और लोगों के शामिल होने का शक

जांच एजेंसी ने एर्नाकुलम की कोर्ट में कहा कि हमें सूचना मिली थी कि कुछ संदिग्ध बड़ी आपराधिक घटना की साजिश रच रहे हैं। इसके लिए वे फंड जुटा रहे हैं और युवाओं की भर्ती कर रहे हैं। एनआईए ने शनिवार को अपने आवेदन में कहा था कि गिरफ्तार आरोपियों के अलावा, कुछ अज्ञात लोग भी इस साजिश में शामिल थे।

आरोपी को एनआईए की मांग पर शनिवार 5 बजे शाम से 22 सितंबर सुबह 11 बजे तक रिमांड पर सौंपा गया है। 22 सितंबर को आरोपी को स्पेशल कोर्ट में पेश किया जाएगा। आवेदन में एनआईए ने कहा कि आरोपी धन जुटाने के लिए हथियारों की खरीद कर रहे थे। एजेंसी ने कहा कि कई चैट, फोटो और वीडियो से पता चला है कि उन्होंने देश विरोधी गतिविधियों के लिए साजिश रची है।

जांच एजेंसी ने कहा- गिरोह का सरगना हसन बंगाल का रहने वाला है। उसने देश के दक्षिण और पूर्वी हिस्सों में कई जगहों पर यात्रा की है। वह अलकायदा के कट्टरपंथी विचारधारा से प्रेरित है। एनआईए ने कहा कि आरोपियों को कुछ संदिग्ध सामान और दस्तावेजों के साथ हिरासत में लिया गया है। आतंकियों के गिरोह को पकड़ने के लिए एनआईए और अन्य एजेंसियों ने 11 सितंबर से ऑपरेशन शुरू किया था।

एक आतंकी के घर में सीक्रेट चैम्बर मिला

अधिकारियों ने कहा कि मुर्शिदाबाद से गिरफ्तार अबु सूफियान के घर पर एक कमरे में 10×7 फीट का सीक्रेट चैम्बर पाया गया। उन्होंने कहा कि छापेमारी के दौरान कई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और बल्ब का एक बोर्ड भी मिला। सूफियान की पत्नी का कहना है कि चैम्बर टॉयलेट के सैप्टिक टैंक के लिए खोदा गया था। हमने पुलिस को इस बारे में बताया है। अधिकारियों ने कहा कि बंगाल से गिरफ्तार छह आतंकियों से पूछताछ जारी है।

हथियार, विस्फोटक और कवच भी मिले

यह गिरोह पैसे जुटाने में लगा था। गिरोह के कुछ सदस्य हथियार और गोला-बारूद खरीदने के लिए दिल्ली जाने वाले थे। छापेमारी के दौरान बड़ी मात्रा में डिजिटल डिवाइस, दस्तावेज, जिहादी साहित्य, धारदार हथियार, फायर आर्म्स, घर में ही बने कवच और एक्सप्लोसिव डिवाइस जब्त की गई हैं।

0


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *