चेन्नई सुपरकिंग्स ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ टॉस जीता, पहले गेंदबाजी का फैसला किया; एनगिडी की जगह हेजलवुड टीम में शामिल

0
119


  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Ipl 2020
  • CSK VS DC Live Score | CSK VS DC Today IPL Match | Chennai Super Kings Vs Delhi Capital Match 7 Live Cricket Score Latest Updates

दुबई13 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल के इस सीजन में लगातार तीसरा टॉस जीता।

  • तीन बार की चैम्पियन (2018, 2011, 2010) सीएसके यदि यह मैच जीत लेती है, तो 3 टीमों के खिलाफ 15 से ज्यादा मैच जीतने वाली दूसरी टीम बन जाएगी
  • यूएई में दिल्ली का रिकॉर्ड बेहद खराब, 2014 में टीम ने यहां 5 में से 2 मैच जीते और 3 हारे; वहीं चेन्नई ने यूएई में 5 में से 4 मैच जीते थे

आईपीएल के 13वें सीजन का 7वां मैच चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) और दिल्ली कैपिटल्स के बीच दुबई में खेला जा रहा है। चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। दिल्ली के पृथ्वी शॉ और शिखर धवन क्रीज पर मौजूद हैं। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

चेन्नई की टीम में विदेशी खिलाड़ियों में शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, सैम करन और जोश हेजलवुड को जगह मिली हैं। वहीं दिल्ली में शिमरॉन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्त्जे विदेशी खिलाड़ी हैं।

चेन्नई में एनगिडी की जगह हेजलवुड को मौका, रायडू और ब्रावो फिट नहीं
पिछले मैच में महंगे साबित हुए चेन्नई के तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी की जगह ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को प्लेइंग-11 में जगह दी गई है। वहीं चेन्नई के लिए अंबाती रायडू और ड्वेन ब्रावो अभी भी पूरी तरह फिट नहीं हैं। रायडू हैम स्ट्रिंग की परेशानी की वजह से राजस्थान के खिलाफ पिछला मुकाबला नहीं खेले थे। वहीं ब्रावो इस सीजन के शुरुआती दोनों मैच से बाहर रहे थे।

दिल्ली ने पिछले मैच चोटिल हुए फिरकी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन की जगह अमित मिश्रा और तेज गेंदबाज मोहित शर्मा की जगह आवेश खान को टीम में शामिल किया है।

दोनों टीमें
चेन्नई : मुरली विजय, शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, सैम करन, रितुराज गायकवाड़, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, जोश हेजलवुड, दीपक चाहर और पीयूष चावला।
दिल्ली : पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, शिमरॉन हेटमायर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, कगिसो रबाडा, अमित मिश्रा, एनरिच नोर्त्जे और आवेश खान।

आज जीती तो 3 टीमों के खिलाफ 15+ मैच जीतने वाली दूसरी टीम होगी सीएसके
तीन बार की चैम्पियन (2018, 2011, 2010) सीएसके यदि यह मैच जीत लेती है, तो 3 टीमों के खिलाफ 15 से ज्यादा मैच जीतने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। इसके पहले मुंबई इंडियंस ही ऐसा कर सकी है।

दोनों टीम के महंगे खिलाड़ी
सीएसके में कप्तान धोनी सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। टीम उन्हें एक सीजन के 15 करोड़ रुपए देगी। उनके बाद टीम में केदार जाधव का नाम है, जिन्हें इस सीजन में 7.80 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, दिल्ली में ऋषभ पंत 15 करोड़ और शिमरॉन हेटमायर 7.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

इन रिकॉर्ड्स पर रहेगी नजर

  • आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर आने के लिए एमएस धोनी को 4 छक्कों की जरूरत है। इसके साथ ही वे टी-20 क्रिकेट में 300 छक्के लगाने वाले खिलाड़ी भी बन जाएंगे।
  • 100 छक्के का आंकड़ा छूने के लिए शिखर धवन को 4, जबकि ऋषभ पंत को 6 छक्के की जरूरत है।
  • सीएसके के फाफ डु प्लेसिस को आईपीएल में 2000 रन पूरा करने के लिए 17 रन की जरूरत है।

यूएई में दिल्ली का खराब रिकॉर्ड, चेन्नई ने 5 में से 4 मैच जीते
लोकसभा चुनाव के कारण आईपीएल 2009 में साउथ अफ्रीका और 2014 सीजन के शुरुआती 20 मैच यूएई में हुए थे। तब यूएई में दिल्ली का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा था। टीम ने तब यहां 5 में से 2 मैच जीते और 3 हारे थे। वहीं चेन्नई ने यूएई में 5 में से 4 मैच जीते थे। ओवर रिकॉर्ड की बात करें, तो दिल्ली को चेन्नई के खिलाफ अब तक 21 मैच में से सिर्फ 6 में ही जीत हासिल हुई है। पिछले सीजन में तो दिल्ली ने चेन्नई से सभी 3 मैच हारे थे।

पिच रिपोर्ट
पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। इस आईपीएल से पहले यहां हुए पिछले 61 टी-20 में पहले बल्लेबाजी वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 55.74% रहा है।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 61
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 34
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 26
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 144
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 122

दिल्ली अकेली टीम, जो अब तक फाइनल नहीं खेली
दिल्ली अकेली ऐसी टीम है, जो अब तक फाइनल नहीं खेल सकी। हालांकि, दिल्ली टूर्नामेंट के शुरुआती दो सीजन (2008, 2009) में सेमीफाइनल तक पहुंची थी। दिल्ली कैपिटल्स में युवा खिलाड़ियों पर अपनी टीम को जीत दिलाने का दारोमदार रहेगा। कप्तान श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और पृथ्वी शॉ जैसे युवा बल्लेबाज टीम में की-प्लेयर हैं।

सीएसके का आईपीएल में सक्सेस रेट सबसे ज्यादा
दिल्ली कैपिटल्स ने लीग में अब तक 178 मैच खेले, जिसमें 78 जीते और 98 हारे हैं। 2 मुकाबले बेनतीजा रहे। वहीं, सीएसके ने अब तक 167 में से 101 मैच जीते और 65 हारे हैं। एक मुकाबला बेनतीजा रहा है। दिल्ली का सक्सेस रेट 43.82% और सीएसके का सबसे ज्यादा 60.47% रहा।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here