टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन: पाकिस्तान के खिलाफ ‘कोहली की टोली’ लगभग तय, इन 11 जांबाज खिलाड़ियों के साथ उतर सकते हैं विराट

0
1


18 मिनट पहले

भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबलों के लिए हमेशा अलग ही स्तर का उत्साह देखने को मिलता है। 2 साल के बाद एक बार फिर भारत और पाकिस्तान की टीम 24 अक्टूबर को दुबई के मैदान पर आमने-सामने आएंगी। इस हाईवोल्टेज मुकाबले के लिए क्रिकेट के गलियारों में आज कल बस यही सवाल सुनने को मिल रहा है कि आखिर पाक के खिलाफ टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन क्या होगी।

भारत ने दोनों वार्म अप मैचों में शानदार खेल दिखाया। इंग्लैंड को टीम ने 7 विकेट और ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से मात दी। दोनों मैचों से कोहली की टोली की तैयारियों का बहुत हद तक अंदाजा भी लग गया। तो चलिए दोनों मैचों के आधार पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम की क्या प्लेइंग इलेवन हो सकती है जानने की कोशिश करते हैं।

दुनिया का सबसे घातक टॉप ऑर्डर
ओपनिंग की जिम्मेदारी पाकिस्तान के खिलाफ उपकप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल के कंधों पर रहेगी। दोनों ही खिलाड़ी शानदार फॉर्म में हैं और पाक के खिलाफ भी टीम को दोनों ओपनर्स से दमदार प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। राहुल की बात करें तो उन्होंने दोनों वार्म अप मैचों में (इंग्लैंड के खिलाफ 51 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 39) रन बनाए। वहीं, हिटमैन की बात करें तो कंगारू टीम के खिलाफ उनके बल्ले से भी 41 गेंदों पर 60 रनों की पारी देखने को मिली थी और फॉर्म में वापसी के संकेत दिए थे।

नंबर-3 पर कैप्टन कोहली नजर आएंगे। पहले वार्म अप मैच में विराट ने साफ कर दिया था कि वह टूर्नामेंट में नंबर-3 पर ही खेलेंगे। हालांकि, भारतीय कप्तान की फॉर्म चिंता का विषय हो सकती है। IPL फेज-2 की पिछली पांच पारियों में वह एक बार भी 50+ का स्कोर नहीं बना सके थे और इंग्लैंड के खिलाफ भी 11 के स्कोर पर आउट हो गए थे।

मजबूत मिडिल ऑर्डर
मिडिल ऑर्डर में नंबर-4 की जिम्मेदारी सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत निभाएंगे। पिछली कुछ पारियों से सूर्या ने फॉर्म में वापसी के संकेत दिए हैं। IPL 14 के आखिरी मैच में उन्होंने हैदराबाद के खिलाफ 40 गेंदों पर 82 रन बनाए थे और दूसरे वार्म अप मैच में भी उन्होंने 27 गेंदों पर नाबाद 38 रन बनाए थे। वहीं, ऋषभ पंत ने पिछले कुछ समय से अपनी शानदार बल्लेबाजी से सभी को खासा प्रभावित किया है। कीपिंग का जिम्मा भी उनके पास ही रहेगा।

दमदार फिनिशर
हार्दिक पंड्या की बात करें तो वह पाक के खिलाफ गेंदबाजी करेंगे या नहीं इस पर सस्पेंस बना हुआ है,किन एक बात साफ है कि वह पाकिस्तान के खिलाफ फिनिशर की भूमिका में नजर आएंगे। पंड्या बड़े शॉट्स लगाने में माहिर हैं और डेथ ओवर्स में भारतीय टीम के लिए तेजी से रन बना सकते हैं। दूसरे वार्म मैच में भी उन्होंने मैच फिनिश करते हुए 8 गेंदों पर 14 रन बनाए थे।

दो स्पिनर्स को मिलेगी जगह
पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली दो स्पिन गेंदबाज (रवींद्र जडेजा और वरुण चक्रवर्ती या अश्विन) को मैदान पर उतार सकते हैं। जडेजा गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी टीम कि लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। IPL फेज-2 में उन्होंने अंतिम ओवर्स में कई बार तेजी से रन बनाकर चेन्नई के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था। गेंद से भी जडेजा के चार ओवर भारत के लिए काफी अहम हो सकते हैं।

दूसरे स्पिनर में आर अश्विन और वरुण चक्रवर्ती के ऊपर चर्चा हो सकती है, लेकिन चक्रवर्ती का खेलना बहुत हद तक तय माना जा रहा है। वरुण चक्रवर्ती ने UAE के मैदानों पर खेले 23 टी-20 मैचों में 28 विकेट चटकाए हैं। साथ ही पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने आज तक उनके खिलाफ एक भी मैच नहीं खेला है। ऐसे में वरुण की मिस्ट्री गेंदबाजी को समझने में भी उनको दिक्कत हो सकती है। इतना ही नहीं चक्रवर्ती खर्च करने के मामले में भी काफी कंजूस माने जाते हैं।

अनुभवी पेस अटैक
तेज गेंदबाजों में मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की प्लेइंग इलेवन में जगह पक्की नजर आती है। शमी कमाल की लय में हैं और पहले वार्म अप मैच के अलावा IPL फेज-2 के छह मैचों में 11 विकेट चटकाए थे। शमी के अलावा बूम-बूम (बुमराह) से पार पाना भी पाक के लिए आसान नहीं होगा। टी-20 इंटरनेशनल में भारत के लिए बतौर तेज गेंदबाज सबसे ज्यादा विकेट जसप्रीत बुमराह ने ही चटकाए हैं। उनकी फॉर्म की बात करें तो पिछले सात टी-20 मैचों में उन्होंने सिर्फ 14.53 की औसत के साथ 15 विकेट चटकाए हैं।

इन दोनों स्टार गेंदबाजों के साथ-साथ भुवनेश्वर कुमार से भी दमदार प्रदर्शन की आस रहेगी। भुवी ने भले ही हाल फिलहाल में अपने नाम के अनुरुप प्रदर्शन न किया हो, लेकिन इस बड़े मुकाबले में उनका अनुभव भारतीय टीम के बहुत काम आ सकता है। भुवनेश्वर कुमार ने भारत के लिए 51 टी-20 मैचों में 50 खिलाड़ियों को आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया है।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here