धर्मशाला शहर में साइकिल को प्रोत्‍साहन देने के लिए निकाली रैली, गांधी चौक से शुरू होकर सिंथेट‍िक ट्रैक पर संपन्‍न

Posted on

धर्मशाला11 घंटे पहले

नगर निगम धर्मशाला के मेयर देवेंद्र जग्गी ने कहा कि इस चैलेंज की बात करें तो भारत के शहरों को साइकिल के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने, लोगों को साइकिल ज्यादा से ज्यादा चलाने के लिए प्रेरित करने की मुहिम कहा जा सकता है।

  • रैली के शुभारंभ के मौके पर स्थानीय विधायक विशाल नैहरिया सहित नगर निगम पदाधिकारी व अधिकारी भी मौजूद रहे
  • साइकिल रैली में दाड़ी के जय कुमार प्रथम, तेंजिन तोपजन द्वितीय व प्रतीक तीसरे स्थान पर रहे

(प्रेम सूद).धर्मशाला स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने शहर में इंडियन साइकिल फॉर चेंज चैलेंज के तहत दूसरी साइकिल रैली आयोजित की। गांधी चौक से विधायक विशाल नेहरिया ने इसे हरी झंडी दिखाई। रैली गांधी चौक से शुरू हुई, खनियारा रोड होते हुए कंड, खनियारा, सिद्धपुर, दाड़ी क्रिकेट स्टेडियम रोड होते हुए सिंथेटिक ट्रैक में संपन्न हुई। साइकिल रैली में दाड़ी के जय कुमार ने सबको पीछे छोड़कर 15 हजार के इनाम पर अपना कब्जा जमा लिया। वहीं, तेंजिन तोपजन दूसरे और प्रतीक तीसरे स्थान पर रहे। द्वितीय स्थान के प्रतिभागी को 10 हजार और तृतीय स्थान पाने वाले को 5 हजार रुपए का इनाम दिया गया।

विधायक विशाल नैहरिया ने विजेताओं को इनाम की राशि व सर्टिफिकेट प्रदान किए। रैली का उद्देश्य युवाओं सहित शहर के लोगों को दैनिक जीवन में साइकिल के इस्तेमाल के लिए प्रेरित करना है। इसके लिए गांधी चौक से ही एक जागरूकता रैली भी निकाली गई। रैली चीलगाड़ी से होते हुए सिंथेटिक ट्रैक पहुंची। धर्मशाला स्मार्ट सिटी के कार्यकारी अधिकारी प्रदीप ठाकुर ने कहा कि शहर में दो बड़े ट्रैकों के साथ-साथ छोटी सड़कों के किनारे ट्रैक बनाए जाने हैं। जिससे शहर वासियों के साथ-साथ विभिन्न कार्यालय के अधिकारी व कर्मचारी भी कार्यालय आवाजाही के लिए साइकिल का प्रयोग करें।

देश को स्वस्थ भविष्य की ओर ले जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए फिट इंडिया मूवमेंट के तहत केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय की ओर से इंडियन साइकिल फॉर चेंज चैलेंज की शुरूआत की गई है, जिसके माध्यम से देश भर की स्मार्ट सिटी में साइक्लिंग को प्रमोट किया जा रहा है। चैलेंज को धर्मशाला स्मार्ट सिटी अभियान के तहत शुरू किया गया है।

इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए धर्मशाला स्मार्ट सिटी द्वारा गुरुवार को 10 किलोमीटर के लगभग लंबे ट्रैक पर साइकिल रैली आयोजित की गई। नगर निगम धर्मशाला के मेयर देवेंद्र जग्गी ने कहा कि इस चैलेंज की बात करें तो भारत के शहरों को साइकिल के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने, लोगों को साइकिल ज्यादा से ज्यादा चलाने के लिए प्रेरित करने की मुहिम कहा जा सकता है। कोरोना वायरस की वजह से आने वाले समय में आम आदमी का पब्लिक ट्रांसपोर्ट को प्रयोग करने का नजरिया बिल्कुल बदल जाएगा।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *