मनाली-लेह मार्ग पर दारचा में बॉर्डर रोड आर्गेनाइजेशन की ओर से 360 मीटर लंबा पुल तैयार किया गया, सामरिक दृष्टि से लोगों व सेना के लिए अहम

Posted on

  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • A 360 meter long Bridge Was Built By The Border Road Organization At Darcha On The Manali Leh Road, Important For The People And The Army From A Strategic Point Of View.

कुल्लू19 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

मनाली-लेह मार्ग पर दारचा में भागा नदी पर बीआरओ की ओर से पुल बनाया गया है। जो लोगों व सेना के लिए अहम होगा। फाइल फोटो

  • हर साल भागा नदी में बाढ़ आने से छोटे पुल बह जाते थे,अब लोगों के साथ सेना के लिए भी फायदेमंद
  • नदी में 6 पिलरों पर तैयार किए गए इस पुल की चौड़ाई 21 मीटर है

सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मनाली-लेह मार्ग के सफर को और आसान और सुगमता पूर्वक बनाने के लिए बीआरओ ने दारचा में भागा नदी पर 360 मीटर लंबा पुल तैयार कर लिया है। यहां अक्सर नदी में बाढ़ आने के कारण छोटा पुल हर बार बह जाता था ऐसे में यहां से आना जाना मुश्किल हो जाता था ऐसे में बीआरओ के दीपक परियोजना ने इस पुल को तैयार कर लिया है। जिसका वीरवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वर्चुअल कार्यक्रम के तहत लोकार्पण करना था लेकिन किसी कारण यह कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया।

दारचा पुल के साथ साथ टनल के नार्थ पोर्टल पर भी चंद्रा नदी पर एक पुल तैयार कर लिया गया है। इन पुलों और टनल के बनने से अब लेह की राह और आसान हो जाएगी। एक ओर जहां अटल रोहतांग टनल से लेह की दूरी 46 किलोमीटर कम होगी तो वहीं दारचा में पुल बनने से भी 400 मीटर दूरी कम होने साथ भागा नदी में आने वाली बाढ़ से भी छुटकारा मिल जाएगा।

बताया जा रहा है कि दारचा में भागा नदी पर बना यह पुल हिमाचल का सबसे लंबा पुल होगा, जबकि 485 किमी लंबे मनाली-लेह सामरिक मार्ग पर दारचा का यह पुल सबसे लंबा पुल बना है। बीआरओ ने पुल को करीब छह हिस्सों में बड़े-बड़े पिलर के ऊपर तैयार किया है। पुल पर वाहनों के साथ लोगों के चलने के लिए दोनों तरफ चार-चार फीट के फुटपाथ की सुविधा होगी। जानकारी के अनुसार ब्रिज की चौड़ाई करीब 21 मीटर है।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *