सासे में कैलिब्रेशन लैब भवन का किया शिलान्यास, 7.36 करोड़ आएगी लागत; सीएम जयराम के साथ रोहतांग में टनल का जायजा लेने पहुंचे रक्षामंत्री

Posted on

  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Shimla
  • Foundation Stone Laid For The Calibration Lab Building At SASE, Costing 7.36 Crores; Defense Minister Arrived In Rohtang With CM Jairam To Take Stock Of The Tunnel

शिमला31 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अटल टनल उद्घाटन के कार्यक्रम के पहुंचे हिमाचल

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘प्रोजेक्ट अनशनकन’ के अंतर्गत हिमपात और हिमस्खलन अध्ययन प्रतिष्ठान (सासे) में कैलिब्रेशन लैब भवन का शिलान्यास किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर और केंद्रीय वित्त एवं काॅर्पोरेट मामले राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर भी केंद्रीय मंत्री के साथ उपस्थित थे।

कैलिब्रेशन लैब का निर्माण 7.36 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा, जो बर्फीले क्षेत्रों में फील्ड लोकेशन में तैनात किए जाने के लिए सेंसरों की विविधता के कुशल और समयबद्ध कैलिब्रेशन में अहम भूमिका निभाएगा। इससे पूर्व, सासे अधिकारियों ने केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के समक्ष अपनी गतिविधियों के बारे में विस्तृत प्रस्तुति दी।

​​​सासे बर्फीले पर्वतीय क्षेत्रों में हिमस्खलन पूर्वानुमान, कृत्रिम ट्रिगरिंग और संरचनात्मक नियंत्रण में कार्य कर रहा है। सासे ने अंटार्कटिका स्नो कवर आइस शीट सतह ऊर्जा संतुलन और पिघलने के अनुमान के क्षेत्रों में अनुसंधान गतिविधियों पर भारतीय अंटार्कटिका कार्यक्रम में भी भाग लिया।

डीआरडीओ के महानिदेशक प्रवीण कुमार मेहता ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर व अन्य का स्वागत किया।3240 करोड़ की लागत से तैयार राेहतांग की अटल टनल देश को समर्पित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को मनाली आएंगे। सुबह 10 बजे से कार्यक्रम शुरू हो जाएगा।

उनके आगमन की तैयारियों पूरी कर ली गई हैं। शुक्रवार को पीएम के दौरे को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी चौपर के माध्यम से मनाली पहुंच गए हैं। जिनका मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश जयराम ठाकुर ने स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने अटल रोहतांग टनल का भी जायजा लिया और बीआरओ के अधिकारियों ने इस दौरान रक्षा मंत्री को टनल की बारीकियों और खूबियों की जानकारी दी।


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *