स्वच्छता कैफे में प्लास्टिक के बदले मिलेगा खाना, पढ़ाया जाएगा स्वच्छता का पाठ; सीएम जयराम ठाकुर ने किया डिजिटल उद्घाटन

Posted on

  • Hindi News
  • Local
  • Himachal
  • Food Will Be Received In Lieu Of Plastic In Sanitation Cafe, Lesson Of Cleanliness Will Be Taught; CM Jairam Thakur Inaugurates Digital

नालागढ़15 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

दो महिला स्वयं सहायता समूहों की सदस्यों ने अपनी मेहनत से कैफे को आकर्षण का केंद्र बनाया है।

  • नालागढ़ एरिया को प्लास्टिक फ्री बनाने के लिए खोला गया कैफे
  • दो महिला स्वयं सहायता समूहों की सदस्य चलाएंगे कैफे

(मनीष पाल). पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में गुरुवार को सीएम जयराम ठाकुर और पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने नालागढ़ में स्वच्छता कैफे का डिजिटल उद्घाटन किया। अपनी किस्म का यह एक अनोखा कैफे है जहां खाना तो मिलेगा ही,स्वच्छता का पाठ भी पढ़ाया जाएगा। इसके अलावा नालागढ़ एरिया को प्लास्टिक फ्री बनाने के लिए भी मुहीम चलाई जाएगी। इसमें कैफे पर प्लास्टिक के बदले खाना दिया जाएगा। कितना खाना दिया जाएगा ये दी हुई प्लास्टिक पर निर्भर करेगा।

उपमंडल नालागढ़ के ग्राम पंचायत रडियाली के तहत ग्रामीण विकास विभाग द्वारा राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत इस कैफे की शुरुआत की गई है। कैफे ग्रामीण महिलाओं द्वारा चलाया जा रहा है, जिसमें सस्ते दामों में खाना उपलब्ध करवाया जा रहा है। विकास खंड कार्यालय नालागढ़ के सहयोग से दो महिला स्वयं सहायता समूहों की सदस्यों ने अपनी मेहनत से कैफे को आकर्षण का केंद्र बनाया है। नालागढ़ के बस स्टैंड के समीप स्थित यह भवन पिछले कई सालों से बंद पड़ा था।

मिलेंगे औषधीय पौधे

बीडीओ नालागढ़ विश्व मोहन देव चौहान ने बताया कि हिम ईरा में विभिन्न समूहों द्वारा तैयार उत्पाद एवं औषधीय पौधे जैसे गिलोए,पुदीना, नीम की पत्तियों का पाउडर, खजूर, बांस की टोकरियां, घर के गेंहूं से बना सीरा, दालें, मसाले व सब्जियां उपलब्ध हैं।

0


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *