स्वदेशी वैक्सीन आने की उम्मीदें बढ़ीं, भारत बायोटेक का दावा- कोवैक्सिन का जानवरों पर ट्रायल कामयाब रहा, देश में अब तक 46.60 लाख केस

Posted on

[ad_1]

  • Hindi News
  • National
  • Mumbai Delhi Coronavirus News | Coronavirus Outbreak India Cases LIVE Updates; Maharashtra Pune Madhya Pradesh Indore Rajasthan Uttar Pradesh Haryana Punjab Bihar Novel Corona (COVID 19) Death Toll India Today

नई दिल्ली11 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

आईसीएमआर और भारत बायोटेक के विशेषज्ञ मिलकर कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन ”कोवैक्सीन” पर काम कर रहे हैं।इसके ट्रायल के दूसरे चरण को भी मंजूरी मिल गई है।

  • देश में अब तक 77 हजार 526 लोगों की मौत हुई, 9.57 लाख का इलाज चल रहा
  • शुक्रवार को देश में रिकॉर्ड 97 हजार 654 नए मरीज बढ़े, 81 हजार 455 लोग ठीक भी हुए

कोरोना वैक्सीन को लेकर एक अच्छी खबर है। इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के साथ मिलकर कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन ”कोवैक्सिन” बना रही भारत बायोटेक ने वैक्सीन के एनिमल ट्रायल के सफल होने की जानकारी दी है। कंपनी की तरफ से ट्वीट में कहा गया कि ”भारत बायोटेक गर्व से ‘कोवैक्सीन’ के एनिमल स्टडी के रिजल्ट की घोषणा करता है। यह रिजल्ट लाइव वायरल से प्रोटेक्ट करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।”

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। अब तक 46 लाख 60 हजार 133 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। शुक्रवार को 24 घंटे में रिकॉर्ड 97 हजार 654 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। एक दिन में मिले संक्रमितों का यह आंकड़ा सबसे ज्यादा है। इसके पहले गुरुवार को 96 हजार 760 नए मरीज मिले थे।

इस बीच, राहत की बात है कि मरीजों के ठीक होने की रफ्तार भी तेज होने लगी है। शुक्रवार को रिकॉर्ड 81 हजार 455 लोगों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया। एक दिन में ठीक होने वालों की ये सबसे ज्यादा संख्या है। इसी के साथ ठीक होने वालों की संख्या अब 36 लाख 24 हजार 375 हो गई है।

संक्रमण के चलते अब तक 77 हजार 526 लोग जान गंवा चुके हैं। अभी 9 लाख 57 हजार 787 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है।

कोवैक्सीन का एनिमल ट्रायल सफल

मुंबई में डॉक्टर्स ने जताया विरोध

उधर, कोरोना मरीजों के इलाज में जुटे मुंबई के रेजिडेंट डॉक्टर्स ने छुट्‌टी के नियमों में किए गए बदलाव पर विरोध जताया है। डॉक्टर्स ने शनिवार को काली पट्‌टी बांधकर काम करना शुरू किया। बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना के इलाज में लगे डॉक्टर्स को अब हफ्ते में एक दिन छुट्‌टी देने का ऐलान किया है, जबकि पहले कुछ दिन लगातार काम करने के बाद डॉक्टर्स को 7 दिन क्वारैंटाइन में रहने की छूट दी जाती थी।

कोरोना अपडेट्स

  • ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने कोरोना वैक्सीन के फेज-2 और 3 के ट्रायल में किसी नए मरीज की भर्ती पर रोक लगा दी है। शुक्रवार को डीसीजीआई ने इसके लिए आदेश जारी कर दिया। अगले आदेश तक ट्रायल के लिए किसी नए मरीज की भर्ती न की जाए। इस नोटिस के जवाब में सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा कि जब तक वैक्सीन की सुरक्षा की स्थिति साफ नहीं होती है, तब तक किसी नए मरीज पर ट्रायल नहीं किया जाएगा।
  • कोरोना से स्वस्थ हो चुके मरीजों के दोबारा संक्रमित होने के मामले बढ़ने लगे हैं। अब तक गुजरात, पंजाब, कर्नाटक, महाराष्ट्र, दिल्ली और तेलंगाना में ऐसे मामले सामने आ चुके हैं। दोबारा संक्रमण में कितनी सच्चाई है और यदि है तो यह कैसे हो रहा है? इसकी वैज्ञानिक जांच के लिए भारत सरकार ने पहली बार किसी मरीज के दो सैंपल, यानी पहले संक्रमण और दूसरे संक्रमण का नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (पुणे) भेजे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक इस स्टडी के लिए दिल्ली के एक मरीज के सैंपल पुणे भेजे गए हैं।
  • दिल्ली-एनसीआर में शनिवार से मेट्रो की सभी रूट पर ट्रेनें चलने लगीं। इसकी शुरूआत 7 सितंबर से हुई थी। तब यलो लाइन शुरू की गई थी। इसके बाद तीन अलग-अलग फेज में ब्लू, पिंक व अन्य लाइन भी शुरू की गई थीं। अब मेट्रो को पूरी तरह से खोल दिया गया है। इस बीच, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने शिवाजी स्टेडियम से प्री-पेड ऑटो सर्विस भी शुरू करने का फैसला लिया है। शनिवार से ही दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन के यात्री यहां से ऑटो पकड़ सकेंगे।
  • पुणे में बगैर मास्क घर से बाहर निकलने वालों पर 500 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। पुणे के नगर निगम कमीश्नर ने शुक्रवार को इसके लिए आदेश जारी कर दिया।
  • पंजाब सरकार ने नीट 2020 को देखते हुए 13 सितंबर को लॉकडाउन में छूट का ऐलान किया है। हालांकि, इस दौरान गैर-जरूरी दुकानें बंद रखने का आदेश है।
  • केंद्रीय रेल राज्य मंत्री सुरेश अगाड़ी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी।
  • मुंबई की मेयर किशोरी किशोर पेडनेकर भी संक्रमित हो गई हैं। उन्होंने ट्वीट पर इसकी जानकारी दी।
  • इलाहाबाद हाईकोर्ट में 14 और 15 सितंबर को कोई भी ज्यूडिशियल और एडमिनिस्ट्रेटिव काम नहीं होंगे। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया गया। इन दो दिनों में पूरे परिसर को सैनिटाइज कराया जाएगा।

पांच राज्यों का हाल

1. मध्यप्रदेश :

राज्य में शुक्रवार को 2,240 नए मामले सामने आए। इसी के साथ संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 83 हजार 619 पहुंच गया है। पिछले 24 घंटे में यहां 30 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों की संख्या अब 1,691 हो गई है। 62 हजार 936 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 18 हजार 992 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है।

2. राजस्थान :

राज्य में शुक्रवार को कोरोना के 1,660 नए मामले सामने आए। इसके बाद कुल पॉजिटिव केस का आंकड़ा 99 हजार 36 पहुंच गया। वहीं, 15 लोगों की मौत हो गई। इनमें राजसमंद, सीकर और बीकानेर में 2-2, बांसवाड़ा, बारां, धौलपुर, जोधपुर, कोटा, सिरोही, अजमेर, जयपुर और उदयपुर में 1-1 की मौत हो गई।

मरने वालों की संख्या अब 1,207 हो चुकी है। इनमें जयपुर में सबसे ज्यादा 294 मरीजों की मौत हुई। इसके अलावा जोधपुर में 117, कोटा में 87, बीकानेर में 88, भरतपुर में 73, अजमेर में 82, पाली में 48, नागौर में 44, उदयपुर में 33, धौलपुर में 22 और सिरोही में 15 मरीजों की जान गई है।

3. बिहार :

राज्य में शुक्रवार को 1,710 नए मरीज मिले। अब तक 1 लाख 55 हजार 445 लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं। राहत की बात है कि इनमें 1 लाख 39 हजार 458 लोग ठीक भी हो चुके हैं, जबकि 15 हजार 189 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है। 797 लोगों ने संक्रमण के चलते अपनी जान गंवा दी।

4. महाराष्ट्र :

राज्य में मरीजों का आंकड़ा 10 लाख के पार हो गया है। 24 घंटे के अंदर यहां 24 हजार 886 नए मरीज बढ़े। इसी के साथ संक्रमितों की संख्या अब 10 लाख 15 हजार 681 हो गई है। राहत की बात है कि इनमें 7 लाख 15 हजार 23 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 2 लाख 71 हजार 566 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है। 28 हजार 724 लोगों की मौत हो चुकी है।

उधर, मुंबई की महापौर किशोरी पेडनेकर की रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव आई है। उन्होंने ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट किया, ” मैंने अपना कोविड-19 टेस्ट कराया और उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। डॉक्टर की सलाह पर मैं होम क्वारैंटाइन में हूं। मेरे संपर्क में आने वाले सभी लोगों से मैं अपील करती हूं कि वो या तो अपना टेस्ट करवा लें या फिर होम आइसोलेशन में चले जाएं।”

5. उत्तर प्रदेश :

राज्य में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को कोरोना के सात हजार से अधिक पॉजिटिव केस सामने आए हैं। पिछले 24 घंटे के अंदर रिकॉर्ड 7,103 नए मरीज बढ़े हैं। इससे पहले गुरुवार को 7 हजार 42 पॉजिटिव केस सामने आए थे। इसके बाद प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा 2.99 लाख पहुंच गया है। राहत की बात है कि इनमें अब तक 2.27 लाख केस इलाज के बाद कोरोना मुक्त हो चुके हैं। शुक्रवार को सरकार ने ऑन डिमांड कोविड टेस्ट कराने की छूट दी है।

0

[ad_2]
Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *