सड़क सुरक्षा(सांकेतिक)

हिमाचल: स्कूलों में सड़क सुरक्षा का पाठ पढ़ेंगे विद्यार्थी, पाठ्य सामग्री तैयार

Posted on


संवाद न्यूज एजेंसी, सोलन
Published by: Krishan Singh
Updated Sat, 22 Jan 2022 11:40 AM IST

सार

प्राचार्य एससीईआरटी सोलन रीटा शर्मा ने बताया कि परिषद प्रदेश के छात्रों के वर्तमान में ही नहीं, उनके भविष्य में काम आने वाली जीवन आधारित पाठ्य सामग्री बनाने का प्रयास कर रही है। पाठ्य सामग्री को अगली कार्रवाई के लिए भेजा जा चुका है। 

सड़क सुरक्षा(सांकेतिक)

सड़क सुरक्षा(सांकेतिक)
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में छठी से दसवीं कक्षा तक पढ़ने वाले विद्यार्थी सड़क सुरक्षा का पाठ पढ़ेंगे। इसके लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद सोलन ने पाठ्य सामग्री तैयार कर ली है। पाठ्य सामग्री को अगली कार्रवाई के लिए भेजा जा चुका है। पाठ्य सामग्री को अनुमति मिलने के बाद स्कूलों के विद्यार्थियों को इस बारे जागरूक किया जाएगा। सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों और प्रदेश में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को लेकर स्कूली स्तर पर विद्यार्थियों को जागरूक करने के उद्देश्य से पाठ तैयार किए गए हैं।

कार्यक्रम समन्वयक वीना ठाकुर ने बताया कि सड़क सुरक्षा को लेकर आने वाली पीढ़ी को अधिक संवेदनशील बनाने के लिए विभिन्न चरणों में पाठ्य सामग्री तैयार की गई है। पाठ्य सामग्री बनाने में प्रदेश के शिक्षाविदों का सहयोग लिया गया है। विषय को अंतिम रूप देने से पहले ट्रायल के लिए प्रदेश के विभिन्न स्कूलों के अध्यापकों को भेजा जाएगा। अध्यापकों के सुझावों के आकलन के बाद सामग्री में संभावित बदलाव कर वर्तमान पाठ्य सामग्री को अंतिम रूप दिया है। खास ध्यान रखा गया है कि स्कूलों में विद्यार्थियों को कठिनाई का सामना न करना पड़े। प्राचार्य एससीईआरटी सोलन रीटा शर्मा ने बताया कि परिषद प्रदेश के विद्यार्थियों के वर्तमान में ही नहीं, उनके भविष्य में काम आने वाली जीवन आधारित पाठ्य सामग्री बनाने का प्रयास कर रही है।

ये विषय पढे़ंगे विद्यार्थी

बच्चों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक करने के साथ वह अन्य चीजें भी जान सके लिए अध्यायों सड़क सुरक्षा की आवश्यकता, स्कूली बच्चों के लिए सड़क सुरक्षा, सड़क दुर्घटनाएं, सड़क सुरक्षा में जनता की भागीदारी, ड्राइविंग, अपराध एवं दंड जैसे अध्याय शामिल किए गए हैं। कक्षा छठी और सातवीं में हिंदी विषय के माध्यम सड़क सुरक्षा संबंधी विचार पहुंचाने के लिए लिए कहानी और नाटक विधा को चुना गया है। कक्षा आठवीं और दसवीं के सामाजिक विज्ञान विषय के लिए इस पाठ्य सामग्री को हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में परिषद ने प्रस्तुत किया है जबकि कक्षा 9वीं के आपदा प्रबंधन विषय के लिए भी अध्याय को दोनों माध्यम में निर्मित किया गया है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *