20 साल के स्वीडिश खिलाड़ी अर्मांड ने यूक्रेन के बुबका का 26 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, 6.15 मीटर ऊंची छलांग लगाई; बुबका ने 35 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए थे

Posted on

  • Hindi News
  • Sports
  • Sweden’s Armand Duplantis Eclipsed Ukrainian Sergey Bubka’s 26 year Mark, Setting A Outdoor New Pole Vault World Record Of 6.15m At Diamond League Meeting In Rome

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

स्वीडन के अर्मांड डूप्लेंटिस ने इस साल 6 डायमंड लीग में से पांच में 6 मीटर या उससे ऊंची छलांग लगाई है।

  • स्वीडन के अर्मांड डूप्लेंटिस ने रोम में हुई डायमंड लीग के आउटडोर इवेंट में सर्जेई बुबका का 6.14 मीटर छलांग लगाने का रिकॉर्ड तोड़ा
  • डूप्लेंटिस ने इसी साल फरवरी में ग्लास्गो में 6.18 मीटर ऊंची छलांग लगाकर इंडोर इवेंट का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था

स्वीडन के अर्मांड डूप्लेंटिस ने पोल वॉल्ट के आउटडोर इवेंट में यूक्रेन के सर्जेई बुबका का 26 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया। उन्होंने रोम में हुई डायमंड लीग में दूसरे अटेम्प्ट में 6.15 मीटर ( 20 फीट और 2 इंच) ऊंची छलांग लगाई। बुबका ने 1994 में इटली में 6.14 मीटर ऊंची छलांग लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। बुबका ने अपने करियर में कुल 35 वर्ल्ड रिकॉर्ड (18 आउटडोर और 17 इंडोर) तोड़े थे।

अर्मांड के नाम पहले से ही इंडोर इवेंट का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। उन्होंने इसी साल फरवरी में ग्लास्गो में 6.18 मीटर( 20 feet और 3 1/4 इंच) ऊंची छलांग लगाई थी। इस कामयाबी से डूप्लेंटिस बहुत खुश हैं। उन्होंने कहा कि मुझे अभी भी इस बात पर यकीन नहीं हो रहा है कि मैंने वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा। वाकई यह कभी न भूलने वाला अनुभव है। मैं भले ही मैट पर गिरा। लेकिन मैं खुद को अभी भी आसमान में ही महसूस कर रहा हूं।

मैं आउटडोर इवेंट में भी अपनी काबिलियत साबित करना चाहता था: अर्मांड

उन्होंने आगे कहा कि मैंने इंडोर इवेंट में तो वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन मैं आउटडोर में खुद को दुनिया का बेस्ट पोल वॉल्टर साबित करना चाहता था और रोम मेरे लिए लकी साबित हुआ।

रोम के ऐतिहासिक स्टेडियम में यह रिकॉर्ड बनाना यादगार

डूप्लेंटिस ने आगे कहा कि इससे पहले मैंने रोम के ओलिंपिक स्टेडियम में कभी जंप नहीं किया था। यह बहुत ऐतिहासिक स्टेडियम है। पहले भी यहां कई खिलाड़ियों ने यादगार प्रदर्शन किए हैं। इसी वजह से मैं यहां आया था। मुझे यकीन था कि अगर मौसम ठीक रहा और हवा बहुत तेज नहीं हुई तो मैं ऊंची छलांग लगा सकता हूं।

अर्मांड डूप्लेंटिस ने पिछले साल वर्ल्ड चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था।

अर्मांड डूप्लेंटिस ने पिछले साल वर्ल्ड चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था।

डूप्लेंटिस ने पिछले साल वर्ल्ड चैम्पियनशिप में सिल्वर जीता

डूप्लेंटिस ने पिछले साल वर्ल्ड चैम्पियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था। वे बहुत कम उम्र में ही सीनियर चैम्पियनशिप में हिस्सा ले रहे हैं। अब उनका लक्ष्य वर्ल्ड चैम्पियनशिप और ओलिंपिक का गोल्ड जीतना है। वे अगले हफ्ते दोहा डायमंड लीग में हिस्सा लेंगे।

बुबका 6 मीटर से ऊंची छलांग लगाने वाले पहले पोल वॉल्टर

यूक्रेन के बुबका पोल्ट वॉल्ट के चैंपियन रहे हैं। उन्होंने 1988 में ओलिंपिक गोल्ड मेडल जीता था। इसके अलावा वे 6 बार वर्ल्ड चैम्पियनशिप में गोल्ड जीत चुके हैं। वे 6 मीटर से ज्यादा ऊंची छलांग लगाने वाले पहले पोल वॉल्टर थे।

0


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *