6 महीने बाद हाेटलाें में 90% ऑक्यूपेंसी, 24 घंटे में शिमला आई 13400 गाड़ियां

Posted on

[ad_1]

शिमलाएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

शिमला में शनिवार को काफी ज्यादा तादाद में पर्यटक पहुंचे। दुकानदार और होटल व्यवयासी भी अब खुश दिख रहे हैं।

  • प्रदेश के बॉर्डर खुलते ही पयर्टक पहुंचने लगे हैं राजधानी में, वीकेंड में गुलजार दिखे मालरोड और रिज, कारोबारियों में भी दिखने लगा उत्साह

अनलाॅक 5 में हिमाचल में एंट्री मिलने के बाद शिमला में वीकेंड पर पर्यटकाें की आमद अब लगातार बढ़ती जा रही है। शनिवार काे शिमला में हजाराें की तादाद में बाहरी राज्याें से पर्यटक पहुंचे। शुक्रवार रात आठ बजे से शनिवार रात आठ बजे तक शिमला में 13400 गाड़ियां पहुंची। शनिवार काे दिनभर शहर के रिज मैदान, मालरोड सहित ऊपरी शिमला के प्रमुख पर्यटक स्थलों पर सैलानियों की खूब चहल-पहल रही।

इससे शहर में दिनभर जगह-जगह जाम भी लगता रहा। वीकेंड पर शिमला के होटलाें की ऑक्यूपेंसी 80 से 90 फीसदी तक चल रही है। जहां काेराेना काल के दाैरान हाेटल का काराेबारी ठप हाे गया था, वहीं अब एक बार फिर से हाेटल काराेबारी दाेबारा से शुरू हाे गया है। वीकेंड पर काफी संख्या में पर्यटक एडवांस में ही होटलों में बुकिंग कर रहे हैं। ज्यादातर पर्यटकाें ने बीते सप्ताह ही बुकिंग करवा दी थी। हालांकि अभी बाॅर्डर काे खाेले हुए 15 दिन ही हुए हैं, मगर पर्यटकाें की बुकिंग लगातार आ रही है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार सर्दियाें के दाैरान पिछले साल से ज्यादा पर्यटक आने की उम्मीद है।

पर्यटकाें की आमद में हुई बढ़ाेतरीः

हाेटल एसाेसिएशन के उपाध्यक्ष अश्वनी सूद ने कहा कि जाे लाेग छह माह से घराें में कैद थे। अब वह पहाड़ाें का रुख कर रहे हैं। हाेटलाें में 90 फीसदी तक ऑक्यूपेंसी है। इससे अब हाेटल काराेबार में सुधार आना शुरू हाे गया है। लगातार पर्यटकाें की आमद में बढ़ाेतरी हाे रही है।

मौसम भी खुशनुमाः

इन दिनाें शिमला में अधिकतम तापमान 25 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के करीब चल रहा है। शिमला के तापमान में उतार-चढ़ाव के चलते यहां का मौसम खुशनुमा बना हुआ है, जो बाहरी राज्यों के सैलानियों को खूब भा रहा है। सुहावने मौसम का लुत्फ उठाने के लिए काफी संख्या में सैलानी शिमला सहित साथ लगते पर्यटक स्थलों पर पहुंच रहे हैं। सैलानियों की आमद बढ़ने से होटलों में ऑक्यूपेंसी बढ़ गई है।
लिफ्ट से बैमलाेई तक लगा लंबा जामः

शनिवार काे पर्यटकाें की आमद बढ़ने से एक बार फिर से शहर में लंबा जाम लगा रहा। शाम करीब 4 बजे के बाद लिफ्ट से लेकर बैमलाेई तक भी वाहनाें की लंबी कतारें लगी रही। वहीं लिफ्ट से मालराेड तक जाने वालाें की भी भारी भीड़ रही।

यह जाम रात करीब 9 बजे तक रहा। देररात तक पर्यटकाें ने रिज, मालराेड पर खूब माैज मस्ती की। आने वाले दिनाें में पर्यटकाें की आमद और ज्यादा बढ़ने के आसार हैं। क्याेंकि छह माह बाद सरकार ने हिमाचल काे खाेला है।

[ad_2]
Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *