BCCI करेगा छप्पर फाड़ कमाई: IPL के ब्रॉडकास्ट राइट्स से बोर्ड को मिल सकते हैं 37 हजार करोड़ रुपए; क्या सचिन या धोनी टीम खरीदेंगे?

0
3


  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • BCCI Can Get 37 Thousand Crore Rupees From IPL Broadcast Rights Will Sachin Or Dhoni Buy New Team

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
IPL में अगले सीजन से दो नई टीमें शामिल होंगी। इससे मैचों की संख्या बढ़कर 74 हो जाएंगी। - Dainik Bhaskar

IPL में अगले सीजन से दो नई टीमें शामिल होंगी। इससे मैचों की संख्या बढ़कर 74 हो जाएंगी।

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग IPL के ब्रॉडकास्ट राइट्स के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) रिकॉर्ड डील कर सकता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक 2023 से 2027 तक 5 साल के लिए भारतीय बोर्ड को इस लीग के ब्रॉडकास्ट राइट्स के एवज में 500 करोड़ डॉलर (करीब 37 हजार करोड़ रुपए) तक मिल सकते हैं। BCCI ने 2018 से 2022 तक के लिए ये राइट्स 16,347.50 करोड़ रुपए में स्टार इंडिया को बेचा था।

दूसरी ओर यह खबर भी सामने आ रही है कि टीम इंडिया का एक पूर्व स्टार खिलाड़ी दो नई IPL टीम में से किसी एक को खरीदने का इच्छुक है।

IPL में अभी 8 टीमें हैं। 2022 से 10 टीमें लीग में हिस्सा लेंगी।

IPL में अभी 8 टीमें हैं। 2022 से 10 टीमें लीग में हिस्सा लेंगी।

दो नई टीमें जुड़ने से होगा फायदा
BCCI अगले सीजन से IPL में दो नई टीमें जोड़ने वाला है। इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है और बोली लगाने को इच्छुक पार्टियां बिड डॉक्युमेंट्स खरीद रही हैं। दो टीमें बढ़ने से IPL में मैचों की संख्या 60 से बढकर 74 हो जाएंगी। इस कारण ब्रॉडकास्ट राइट्स की रकम में भी इजाफा होगा।

नई टीमों से मिलेंगे 7 से 10 हजार करोड़ रुपए
BCCI ने नई टीमों के लिए 2000 करोड़ रुपए का बेस प्राइस तय किया है। माना जा रहा है कि टीमों की नीलामी इससे कहीं अधिक रकम में होगी। दोनों टीमों को मिलाकर बोर्ड को 7 से 10 हजार करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है।

विदेशी कंपनियां भी होड़ में
BCCI सूत्रों के मुताबिक IPL के ब्रॉडकास्ट राइट्स के लिए कई विदेशी कंपनियों ने भी रुचि दिखाई है। इनमें एक बड़ी अमेरिकी कंपनी भी शामिल है। हालांकि उस कंपनी के नाम का खुलासा नहीं किया गया है। BCCI के नियमों के मुताबिक ब्रॉडकास्ट राइट्स वही विदेशी कंपनी खरीद सकती है जिसका भारत में भी विंग हो। 2018 से 2022 तक के ब्रॉडकास्ट राइट्स खरीदने वाली कंपनी स्टार इंडिया की पैरेंट कंपनी वाल्ट डिज्नी है। वह भी अमेरिकी कंपनी ही है।

मैनचेस्टर यूनाइटेड का मालिकाना हक रखने वाली ग्लेजर फैमिली ने नई टीम के लिए डॉक्युमेंट्स खरीदे हैं।

मैनचेस्टर यूनाइटेड का मालिकाना हक रखने वाली ग्लेजर फैमिली ने नई टीम के लिए डॉक्युमेंट्स खरीदे हैं।

मैनचेस्टर यूनाइटेड की मालिक कंपनी ने खरीदे डॉक्युमेंट्स
BCCI सूत्रों ने बताया कि IPL की नई टीमों में ग्लेजर फैमिली ने भी रुचि दिखाई है। इंग्लैंड के फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड का मालिकाना हक इसी फैमिली के पास है। सूत्रों ने बताया कि ग्लेजर फैमिली ने बिड डॉक्युमेंट लिए हैं। अब उनकी ओर से टीम पर बोली लगेगी या नहीं, यह अभी नहीं कहा जा सकता है।

नई टीम खरीदने के लिए वर्ल्ड कप जीत चुका एक पूर्व भारतीय स्टार भी होड़ में बताया जाता है। अभी उसका नाम सामने नहीं आया है। सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी के नाम के कयास लगाए जा रहे हैं।

नई टीम खरीदने के लिए वर्ल्ड कप जीत चुका एक पूर्व भारतीय स्टार भी होड़ में बताया जाता है। अभी उसका नाम सामने नहीं आया है। सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी के नाम के कयास लगाए जा रहे हैं।

वर्ल्ड कप जीतने वाला स्टार भी होड़ में
यह खबर भी सामने आई है कि नई टीमों में एक पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने भी रुचि दिखाई है। उस खिलाड़ी के बारे में कहा जा रहा है कि वह भारतीय टीम का पूर्व स्टार है और वर्ल्ड कप भी जीत चुका है। इशारा सचिन तेंदुलकर या महेंद्र सिंह धोनी की तरफ है। हालांकि इस बारे में अभी कुछ भी स्पष्ट तौर पर नहीं कहा जा सकता है। हां, इतना जरूर कहा गया है कि वह स्टार क्रिकेट टीम में आंशिक हिस्सेदारी चाहता है और टीम के क्रिकेट से जुड़े फैसले खुद लेना चाहता है।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here