Crypto Staking: How to Earn Interest, Rewards from Cryptocurrencies

0
2


क्रिप्टो स्टेकिंग एक ऐसा तरीका है जिसका अनुसरण लोग ब्लॉकचेन नेटवर्क में योगदान करने के तरीके के रूप में अपनी क्रिप्टोकरेंसी के कुछ हिस्से को लॉक करने के लिए कर सकते हैं। यह नेटवर्क के लिए उपयोगी है, और क्रिप्टोकुरेंसी धारकों को क्रिप्टो से मूल्य उत्पन्न करने की अनुमति भी दे सकता है जो केवल उनके कब्जे में हैं, बेकार पड़े हैं। क्रिप्टो स्टेकिंग का प्रयास करने वाले लोगों को अपनी सहमत समय अवधि के अंत तक इस प्रक्रिया से अपनी क्रिप्टोकरेंसी को वापस नहीं लेने के लिए सहमत होने की आवश्यकता होगी। इससे नेटवर्क को कुछ लाभ प्राप्त करने में भी मदद मिलती है।

चूंकि एक अवधारणा के रूप में क्रिप्टो स्टेकिंग बिल्कुल नई है, इसलिए सभी ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म इसका समर्थन नहीं करते हैं। इसका उपयोग क्रिप्टोकरेंसी द्वारा किया जाता है जो स्टेक मॉडल के प्रमाण का उपयोग करते हैं (बजाय बिटकॉइन और अन्य शुरुआती क्रिप्टोकरेंसी द्वारा उपयोग किए जाने वाले कार्य मॉडल के प्रमाण के)। स्टेक मॉडल के प्रमाण में, ब्लॉकचैन में जोड़े जाने से पहले नए लेनदेन को सत्यापित करना होता है और मौजूदा सिक्कों को ब्लॉक की पुष्टि के लिए सत्यापनकर्ता के रूप में उपयोग किया जाता है।

जब ब्लॉकचेन में एक नया ब्लॉक जोड़ा जाता है, तो सत्यापनकर्ता को कुछ नए सिक्कों के साथ पुरस्कृत भी किया जाता है। यह एक ऐसा तरीका है जिसके द्वारा लोग अपने क्रिप्टोक्यूरेंसी निवेश से “ब्याज” अर्जित कर सकते हैं। हालाँकि, क्रिप्टो बाजार की अस्थिरता के कारण जोखिम भी शामिल है – यदि आपके सिक्कों का मूल्य गिरना शुरू हो गया है, तो आप उन्हें जल्दी से नहीं बेच सकते हैं, जिससे कुछ नुकसान हो सकता है।

यदि लोग सहमत शर्तों का उल्लंघन करते हैं तो लोग अपने धन का एक हिस्सा दंड के रूप में खो सकते हैं। स्टेकिंग के साथ कुछ शुल्क भी आते हैं, जिन्हें पुरस्कारों से काट लिया जाता है। कुछ लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी ईथर (एथेरियम के लिए ईटीएच 2 अपग्रेड के बाद), कार्डानो, पोलकाडॉट और सोलाना समर्थन दांव हैं।

क्रिप्टो स्टेकिंग के फायदों में से एक यह है कि यदि बहुत से लोग इसमें शामिल हो जाते हैं, तो सबसे अधिक लॉक का मूल्य क्रिप्टो टोकन इसकी सीमित आपूर्ति के कारण काफी वृद्धि हो सकती है। उसी समय, प्रोत्साहन ब्लॉकचेन के साथ-साथ उपयोगकर्ता को भी लाभान्वित करता है।

इसके अलावा, क्रिप्टो स्टेकिंग चुनने वाले लोगों को वोटिंग अधिकार प्राप्त होते हैं जो उन्हें क्रिप्टोकाउंक्शंस के साथ क्या होता है, यह फ्रेम करने की अनुमति देता है, जो क्रिप्टो स्टैकिंग में सबसे अधिक लॉक होता है। ए के अनुसार रिपोर्ट good CoinMedia.org द्वारा, क्रिप्टो स्टेकिंग में प्रवेश प्रक्रिया उपयोगकर्ता के अनुकूल है, जो इसे आज़माने के लिए अधिक लोगों को आकर्षित कर सकती है।


क्रिप्टोक्यूरेंसी में रुचि रखते हैं? हम वज़ीरएक्स के सीईओ निश्चल शेट्टी और वीकेंडइन्वेस्टिंग के संस्थापक आलोक जैन के साथ क्रिप्टो की सभी बातों पर चर्चा करते हैं कक्षा का, गैजेट्स 360 पॉडकास्ट। कक्षीय उपलब्ध है एप्पल पॉडकास्ट, गूगल पॉडकास्ट, Spotify, अमेज़न संगीत और जहां भी आपको अपने पॉडकास्ट मिलते हैं।

क्रिप्टोकुरेंसी एक अनियमित डिजिटल मुद्रा है, कानूनी निविदा नहीं है और बाजार जोखिमों के अधीन है। लेख में दी गई जानकारी का इरादा वित्तीय सलाह, व्यापारिक सलाह या किसी अन्य सलाह या एनडीटीवी द्वारा प्रस्तावित या समर्थित किसी भी प्रकार की सिफारिश नहीं है। एनडीटीवी किसी भी कथित सिफारिश, पूर्वानुमान या लेख में निहित किसी अन्य जानकारी के आधार पर किसी भी निवेश से होने वाले किसी भी नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here