Dune Movie Review: Epic, Brave, but Mightily Flawed

0
2


ड्यून – अब सिनेमाघरों में और एचबीओ मैक्स पर स्ट्रीमिंग – एक साहसिक शर्त है। यह स्टार वार्स जैसा कुछ नहीं है, एक और महाकाव्य विज्ञान-फाई फ़्रैंचाइज़ी जिसने शैली को परिभाषित और प्रेरित किया है। यहां कोई लाइटसैबर्स, डॉगफाइट्स या स्पेस बैटल नहीं हैं। पहली बड़े पैमाने पर कार्रवाई आधे रास्ते के करीब आती है (हालांकि उसके बाद, यह रुकती नहीं है)। इसके पात्र गेलेक्टिक एडवेंचर पर ग्रहों के बीच क्विप्स या पिंग-पोंग का व्यापार नहीं करते हैं। टिब्बा मुख्य रूप से एक ग्रह पर सेट है जो फिल्म को उसका नाम देता है। और यहाँ प्रदर्शन पर कोई हास्य नहीं है, यह सब आत्म-गंभीर है। ड्यून गेम ऑफ थ्रोन्स के समान है, लेकिन अंतरिक्ष में, और, सेक्स और हास्य को कम करता है। यह पूरी तरह से महल की साज़िश का काम करता है, एक संदिग्ध अर्ध-बाइबिल यात्रा पर संकेत देता है, और कई बार अरब के लॉरेंस को प्रकट करता है।

लेकिन हमें यही उम्मीद करनी चाहिए थी। आख़िरकार, ड्यून निर्देशक से आता है डेनिस विलेन्यूवे – वह जॉन स्पैहट्स के साथ सह-लेखक भी हैं (प्रोमेथियस, डॉक्टर स्ट्रेंज) और एरिक रोथ (फ़ॉरेस्ट गंप, ए स्टार इज़ बॉर्न) – जिन्होंने पहले हमें धीमी गति से चलने वाली आत्म-गंभीर विज्ञान-कथाएँ दी हैं आगमन, एमी एडम्स और जेरेमी रेनर के साथ, और ब्लेड रनर 2049, रयान गोसलिंग और हैरिसन फोर्ड के साथ। विलेन्यूवे अब ड्यून के साथ बहुत बड़े पैमाने पर काम कर रहा है, जिसे फ्रैंक हर्बर्ट के 1965 के इसी नाम के उपन्यास के पहले भाग (या तो) से रूपांतरित किया गया है।

फिल्म को बहुत सारे विश्व निर्माण की आवश्यकता है। ड्यून का पहला नॉन-एक्शन हाफ इसी के लिए समर्पित है, जिसमें विलेन्यूवे इसे यथासंभव दिलचस्प बनाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। फिर भी, स्टार-स्टडेड कलाकारों की टुकड़ी और बात करने वाले विश्वकोश के माध्यम से, प्रदर्शनी की भारी सर्विंग्स है। फिल्म के सेट पर रेगिस्तानी ग्रह के कामकाज की व्याख्या करने के लिए असंख्य लंबाई के विलेन्यूवे शिल्प अनुक्रम। “स्टिलसूट्स” के बारे में बात करने के लिए एक है जो मनुष्यों को टीलों में जीवित रहने की अनुमति देता है। ग्रह के विशाल सैंडवर्म क्या करने में सक्षम हैं, इसे स्थापित करने के लिए एक लंबा समय है। हर कोई कीड़ों के बारे में बात करता है, लेकिन हम उन्हें शायद ही कभी देखते हैं – यह चतुर है, जैसा कि स्टीवन स्पीलबर्ग ने किया था जुरासिक पार्क, लेकिन इससे भी आगे ले गए।

टिब्बा इस तथ्य से लाभान्वित होता है कि विलेन्यूवे पैमाने को समझता है। वह छोटे पर उतना ही ध्यान केंद्रित कर सकता है जितना वह बड़े पर करता है। टिब्बा में मच्छर के आकार के हत्यारे ड्रोन हैं, लेकिन शहर के ब्लॉक आकार के अंतरिक्ष यान भी हैं। यह एक विशाल स्पेक्ट्रम है, और विलेन्यूवे इसे अच्छी तरह से संभालता है, रास्ते में कुछ यादगार क्षणों को डिजाइन करता है। यहाँ एक निर्देशक है जो अंततः हर्बर्ट के महाकाव्य की महत्वाकांक्षा को महसूस कर सकता है, जिसे लंबे समय से “अनफ़िल्मेबल” माना जाता है – द्वारा सिद्ध किया गया एक बिंदु निराशाजनक तथा भूलने योग्य अतीत में बड़े और छोटे दोनों पर्दे पर प्रयास।

अगले विज्ञान-कथा महाकाव्य, ड्यून के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए

लेकिन विलेन्यूवे स्रोत सामग्री के प्रति वफादार होने में खुद पर हावी हो जाते हैं। उन्होंने और उनके सह-लेखकों ने कहानी को कटा और सुव्यवस्थित किया, लेकिन उन्होंने इसके केंद्रीय तत्वों को बरकरार रखा। दूर के भविष्य में सेट (वर्ष १०,१९१ है), ड्यून युवा श्वेत रईस पॉल एटराइड्स का अनुसरण करता है, द्वारा निभाई गई टिमोथी चालमेटा जो उचित रूप से दुबले-पतले और दुबले-पतले हैं, हालांकि वह स्पष्ट रूप से वह १५-वर्षीय नहीं है जो किताबों की शुरुआत में पॉल था। उनकी मां लेडी जेसिका हैं (रेबेका फर्गुसन), सांठगांठ लेकिन रहस्यमय बेने गेसेरिट आदेश का हिस्सा है, जो सम्राट के कानों में फुसफुसाता है और काफी प्रभाव डालता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनकी सभी महिला सदस्य भविष्य देख सकती हैं और वॉयस नामक एक महाशक्ति का संचालन कर सकती हैं – इसे बात करने के माध्यम से मन पर नियंत्रण के रूप में सोचें। जेसिका पॉल को आवाज में प्रशिक्षण दे रही है, भले ही उसे मना किया गया था, क्योंकि वह एक लड़का है, न कि वह लड़की जिसे उसके वरिष्ठों द्वारा जन्म देने का आदेश दिया गया था।

इसके अतिरिक्त, पॉल सपने देखता रहा है — उनमें से कुछ विशेषताएं हैं Zendaya, जिसका चरित्र चानी पॉल के सिर में उसके शरीर से अधिक मौजूद है – वह वास्तव में दर्शन हो सकता है। सपने ड्यून को एक ईथर गुण देते हैं, जैसे आप जो देख रहे हैं वह एक किलो और अलौकिक है, जो कि यह है। ड्यून के लेखक उनका उपयोग यह संकेत देने के लिए भी करते हैं कि ड्यून: पार्ट टू में क्या आने वाला है, एक ऐसी फिल्म जो संभवतः कभी नहीं बन सकती।

हालाँकि पॉल शुरू में उनकी योजना का हिस्सा नहीं था, बेने गेसेरिट का मानना ​​​​है कि पॉल एक भविष्यवाणी व्यक्ति हो सकता है जो स्थान और समय को मोड़ सकता है। उसकी संभावित यीशु मसीह-प्रकार की मसीहा स्थिति को देखते हुए, वे स्वाभाविक रूप से चाहते हैं कि वह सुरक्षित रहे। हालांकि उनके पीछे के उद्देश्य भी हैं जिनमें पॉल के पिता, ड्यूक लेटो एट्रीडेस (ऑस्कर इसाक), जिन्होंने हाल ही में सम्राट से एक नई पोस्टिंग प्राप्त की है।

हाउस एट्राइड्स को उस रेगिस्तानी ग्रह, अराकिस का नेतृत्व दिया गया है – जिसे बोलचाल की भाषा में ड्यून कहा जाता है, जो इसे सभी को कवर करता है। अराकिस “मसाले” का एकमात्र स्रोत है जो अंतरिक्ष यात्रा करता है और अलौकिक शक्तियां प्रदान करता है। जैसे, मसाला ब्रह्मांड में सबसे मूल्यवान पदार्थ है। और जो लोग अराकिस को नियंत्रित करते हैं, वे स्वाभाविक रूप से पैसे की ढलाई करने वाले हैं। लेकिन अराकिस उपरोक्त विशाल सैंडवर्म का भी घर है जो कटाई के मसाले को खतरनाक बनाता है। और वहाँ एक स्वदेशी आबादी है जिसे फ़्रीमेन के रूप में जाना जाता है, जो किसी भी बाहरी लोगों के प्रति शत्रुतापूर्ण हैं, जो सदियों से क्रूर और उदासीन व्यवहार को देखते हुए उन्होंने महान और शक्तिशाली घरों के हाथों देखा है।

दून से लेकर आर्मी ऑफ़ थीव्स तक, अक्टूबर में क्या स्ट्रीम करें

ड्यून मूवी रिव्यू जोश ब्रोलिन ऑस्कर आइजैक ड्यून मूवी

जोश ब्रोलिन गर्नी हालेक के रूप में, ऑस्कर इसाक ड्यूक लेटो एटराइड्स के रूप में ड्यून
फोटो क्रेडिट: चियाबेला जेम्स / वार्नर ब्रदर्स।

जैसा कि आप बता सकते हैं, ड्यून के पास (जानबूझकर) उपनिवेशवाद के पृथ्वी के इतिहास के समानताएं हैं, और अत्याचार जो सफेद पुरुषों द्वारा किए गए हैं, जो केवल संसाधनों और संबंधित मौद्रिक धन में रूचि रखते थे। अराकिस मध्य पूर्व का प्रतिनिधित्व करता है, मसाले के साथ तेल का एक रूपक है।

एक और चुने हुए एक कथा की झुंझलाहट को भूल जाओ – कुछ विलेन्यूवे ब्लेड रनर 2049 पर आगे बढ़ने के लिए काफी स्मार्ट था – जब आप एक कहानी कह रहे हैं जो साम्राज्यवाद के प्रभावों को देखता है, तो एक सफेद लड़के का अनुसरण करने के बारे में कुछ असहज है। हालांकि ड्यून यह सुझाव देकर शुरू करता है कि वह उस साम्राज्यवादी कोण की खोज में रुचि रखता है, टिप्पणी के प्रयास जल्द ही खो जाते हैं।

ड्यून पुस्तक-पॉल के किनारों को चिकना करने की कोशिश करता है, जिससे वह अधिक संवेदनशील हो जाता है, इसलिए अराकिस के गहरे रंग के मूल निवासियों के लिए एक उद्धारकर्ता के रूप में उनकी छवि गंभीर नहीं लगती है। लेकिन दून को और भी बहुत कुछ करने की जरूरत थी।

ड्यून लगातार मध्य पूर्व से शब्द, कल्पना, संगीत और संस्कृति उधार लेता है, जैसे हर्बर्ट ने किया था। सम्राट है बादशाह सम्राट, पॉल का मसीहा का नाम is लिसान अल-गाइबो, और जेसिका के औपचारिक आभूषण उस क्षेत्र की विशेषता है। फिर भी एक भी मुख्य पात्र उस स्थान का नहीं है। यह सब बाहरी लोगों के बारे में है: पॉल, जेसिका, लेटो, डंकन, गुर्नी। पहली पुस्तक 50 वर्ष से अधिक पुरानी है, इसलिए यह स्वाभाविक है कि पाठ कुछ हिस्सों में बेतहाशा राजनीतिक रूप से गलत है और इसमें प्रतिनिधित्व की कमी है। लेकिन विविधता पर विलेन्यूवे के प्रयास अजीब तरह से अफ्रीकी अमेरिकी अभिनेताओं को कास्ट करने पर रुक जाते हैं। स्रोत के अंधे स्थानों को पहचानने में ड्यून की विफलता एक गंभीर गलती है।

फिल्म के खलनायकों के साथ कुछ और भी चल रहा है। अराकिस पर, हाउस एटराइड्स ने हाउस हार्कोनन से पदभार ग्रहण किया, जिन्होंने 80 वर्षों तक मसाले की कटाई करते हुए काफी साम्राज्य बनाया है। स्वाभाविक रूप से, उनके प्रमुख बैरन हार्कोनन (स्टेलन स्कार्सगार्ड) बहुत परेशान है। ड्यून खून के लिए एक क्रूर उत्साही बल की तरह हार्कोनेंस को स्थापित करता है। दूसरी ओर, एटराइड्स को लेटो के व्यवहार (वह फ्रीमेन के साथ गठबंधन चाहता है) से लेकर जिस तरह से वह बात करता है (“कोई कॉल हम जवाब नहीं देते, कोई विश्वास नहीं है जिसे हम धोखा देते हैं”) से महान के रूप में चित्रित किया गया है। लेकिन ड्यून वास्तव में इस विचार से कभी नहीं जूझता है कि वे दोनों फ़्रीमेन के लिए खलनायक हैं। उनका मानना ​​​​है कि अराकिस पर उतरना और इसके संसाधनों की कटाई करना सही है। फिल्म कभी भी समस्याग्रस्त कीड़े को उजागर करने के लिए नीचे खोदने में सक्षम (या फिर, इच्छुक) नहीं है।

टिब्बा 2 ज़ेंडाया को नायक बना देगा, डेनिस विलेन्यूवे ने खुलासा किया

टिब्बा फिल्म की समीक्षा जेसन मोमोआ ड्यून फिल्म

जेसन मोमोआ डुने में डंकन इडाहो के रूप में
फोटो क्रेडिट: चियाबेला जेम्स / वार्नर ब्रदर्स।

ड्यून एक में दो फिल्में हैं, हालांकि मुझे यकीन नहीं है कि यह भी काम करती है। विश्व निर्माण के अलावा, पहली छमाही में बहुत सी राजनीतिक साजिशें हैं, जिनमें चरित्र दूसरों को पैंतरेबाज़ी करने की कोशिश कर रहे हैं, और एक दूसरे को समझने की कोशिश करने वाले पात्रों के साथ सांस्कृतिक संघर्ष हैं। विलेन्यूवे एक बार फिर विचारशील विज्ञान-फाई किराया बनाने की कोशिश कर रहा है, हालांकि ड्यून भी अब तक की किसी भी चीज़ की तुलना में अधिक मुख्यधारा है। सेकेंड हाफ शुद्ध तमाशा है। ड्यून सिनेमैटोग्राफर ग्रेग फ्रेजर का कैमरा ड्रैगनफ्लाई जैसे अंतरिक्ष यान पर टिका हुआ है, विस्फोट भव्य और दु: खद दोनों हैं, और इसके पात्र रेत और हवा से इस तरह से लड़ते हैं जो मौलिक लगता है। हैंस ज़िमर का स्कोर हमेशा उत्साहजनक नहीं होता है, हालांकि यह तब होता है जब इसकी आवश्यकता होती है। इसमें कई अन्य नोट्स भी मिलते हैं, जिसमें सिंथेस और वोकलिज़िंग के साथ ड्यून को एक अन्य गुणवत्ता वाला गुण मिलता है।

और यह निश्चित रूप से पल-पल देखने योग्य है, हत्यारों की कास्ट सदस्यों की पंक्ति को देखते हुए। इसहाक एक है स्टार वार्स वयोवृद्ध, जेसन मोमोआ is एक्वामैन, जोश ब्रोलिन थानोस हैं और शानदार थ्रिलर फिल्मों का हिस्सा रहे हैं, और ज़ेंडया एक एमी-विजेता प्रमुख अभिनेत्री हैं। मैं अपरिचित स्कार्सगार्ड, और फर्ग्यूसन से भी नहीं मिला, जो हमेशा आकर्षक होता है असंभव लक्ष्य. ड्यून ऐसे अभिनेताओं से भरा है जो कहीं और प्रमुख सितारे होंगे – लेकिन यह उन्हें पर्याप्त सामग्री की आपूर्ति करने में सक्षम नहीं है। यह चालमेट की फिल्म है, वह वस्तुतः हर दृश्य में है, हालांकि वह यहां मेरे स्वाद के लिए बहुत वैनिला है। यह मदद नहीं करता है कि विलेन्यूव को हर स्थिति को अत्यंत गंभीरता के साथ व्यवहार करने के लिए हर चरित्र की आवश्यकता होती है – मोमोआ कभी-कभी नियम का अकेला अपवाद होता है – जो अभिनेताओं की गतिशीलता को समतल करता है।

और अपने शुरुआती तर्क पर वापस जाते हुए, दून भी एक साहसिक शर्त है क्योंकि यह एक अधूरी कहानी है। ड्यून: पार्ट वन के रूप में ऑनस्क्रीन शीर्षक, इसमें हर्बर्ट की पहली पुस्तक का लगभग आधा हिस्सा शामिल है। आप बता सकते हैं कि कलाकारों की कास्ट और उनके स्क्रीन-टाइम से – यह स्पष्ट है कि नियोजित ड्यून: पार्ट टू में उनकी बहुत बड़ी भूमिका होगी।

आप इसे समाप्त होने के तरीके से भी बता सकते हैं। टिब्बा ने नारी को एक संकल्प में काट दिया। इसने मुझे जाने के लिए प्रेरित किया, “रुको, क्या हम वास्तव में यहाँ रुकने वाले हैं?” आपको यह सोचने के लिए क्षमा किया जा सकता है कि वे COVID या कुछ और के कारण फिल्म को समाप्त नहीं कर सके। भले ही यह 156 मिनट (क्रेडिट सहित) तक चलता है, ड्यून सिर्फ आधी फिल्म है। या शायद एक तिहाई, अगर विलेन्यूवे को उनकी त्रयी मिलती है।

दो फिल्मों (अभी के लिए) में ड्यून (पुस्तक) फैलाने से इसके लाभ होते हैं। विलेन्यूवे कहानी के साथ अपना समय ले सकते हैं, इसके पात्रों के सहायक रोस्टर को अन्यथा की तुलना में अधिक समय मिल रहा है। यह विश्व निर्माण में भी मदद करता है। जब तक ड्यून समाप्त हो जाता है, तब तक आप अराकिस और इसके विकसित भागों के बारे में पर्याप्त जानते हैं, कि आप और अधिक के लिए तरसने के लिए पर्याप्त रूप से चिंतित होंगे।

सीक्वल को छोड़कर साल दूर हो सकते हैं, अगर यह बिल्कुल आता है, क्योंकि वार्नर ब्रोस। ने कहा है कि अगर ड्यून अच्छा प्रदर्शन करता है तो यह केवल एक को हरी झंडी देगा एचबीओ मैक्स.

दून मूवी रिव्यू ज़ेंडया टिमोथी चालमेट ड्यून मूवी

चानी के रूप में ज़ेंडया, ड्यूने में पॉल एटराइड्स के रूप में टिमोथी चालमेट
फोटो क्रेडिट: लेजेंडरी पिक्चर्स / वार्नर ब्रदर्स।

शायद दून: पार्ट टू पहली फिल्म की सामाजिक-राजनीतिक असफलताओं पर भी सुधार करेगा। फ़्रीमेन ड्यून का एक बड़ा हिस्सा होगा: भाग दो, के साथ ज़ेंडया अगली कड़ी में नायक हैं, जैसा कि विलेन्यूवे ने प्रकट किया है। पॉल पर फोकस को देखते हुए, ऐसा लगता नहीं है कि यह इस संबंध में बहुत आगे निकल जाएगा। दूसरी ओर, चूंकि यह पहली पुस्तक की कहानी को पूरा करेगा, यह ड्यून: भाग एक पर अच्छी तरह से प्रतिबिंबित हो सकता है क्योंकि दर्शकों के पास अतिरिक्त संदर्भ और विवरण होंगे।

टिब्बा को समग्र रूप से नहीं आंका जा सकता क्योंकि इसका दूसरा भाग मौजूद नहीं है (और कभी नहीं होगा)। अभी के लिए, हमारे पास जो है उसके आधार पर ड्यून का मूल्यांकन किया जाना चाहिए। हमारे पास एक बहुत ही अजीब फिल्म है, जिसमें एक अपेक्षाकृत सीधी कहानी है, और जिस पैमाने पर इसे अपनाया गया है, और अपनी दुनिया के निर्माण में कितना समय लगता है, यह स्पष्ट है। लेकिन अगर आप 2021 में ड्यून की कहानी बता रहे हैं, तो आपको काम के मूल निकाय की दिनांक-नेस को पहचानने और बेहतर करने की आवश्यकता है।

फिर भी, दून एक बहादुर उपक्रम है। ब्लेड रनर 2049 की बॉक्स ऑफिस निराशा के बावजूद विलेन्यूवे को रचनात्मक स्वतंत्रता देने के लिए वार्नर ब्रदर्स को कुडोस – मुझे लगता है कि इसे थोड़ा बड़ा दर्शक मिल सकता है, हालांकि COVID-19 और उस एचबीओ मैक्स के दिन-ब-दिन रिलीज़ होने के लिए धन्यवाद, कौन जानता है यह व्यावसायिक रूप से कैसा है।

टिब्बा एक कठिन प्रयास है, लेकिन यह व्यर्थ भी हो सकता है। और जबकि यह अभी तक ड्यून अनुकूलन का सबसे अच्छा प्रयास है, यह भी कुछ दूरी की तरह महसूस करता है जो इसे होना चाहिए। हो सकता है कि कुछ महाकाव्य पृष्ठ पर अभी बेहतर हों। हो सकता है कि दून वास्तव में “अनफ़िल्मेबल” है, जितना मैं उस दर्शन से असहमत हूं।

ड्यून शुक्रवार, 22 अक्टूबर को सिनेमाघरों में और एचबीओ मैक्स पर है। भारत में, दून अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध है। यह 29 अक्टूबर को महाराष्ट्र में रिलीज होगी।




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here