How Not to Lose Money in Crypto

0
3


क्रिप्टोकरेंसी अस्थिर होने के लिए कुख्यात हैं। और जहां अस्थिरता होती है वहां पैसा बनाने और खोने का एक बड़ा अवसर होता है। यदि आप इस आधार पर निवेश कर रहे हैं कि एक सेलिब्रिटी क्या ट्वीट कर रहा है या एक स्व-घोषित विशेषज्ञ आपको क्या करने के लिए कहता है, तो एक अच्छा मौका है कि यह आपको महंगा पड़ेगा। तो यहां आपके लिए 10 सरल नियम दिए गए हैं, यह समझने में मदद करने के लिए कि आपको किन सामान्य गलतियों से बचना चाहिए, अपने पैसे के साथ होशियार होने के लिए।

1. “विशेषज्ञों” का आँख बंद करके अनुसरण न करें। हमेशा अपनी शोध स्वयं करें

आपको इंटरनेट के हर नुक्कड़ पर क्रिप्टो “विशेषज्ञ” मिलेंगे। आपको इस पर विश्वास करना मुश्किल हो सकता है लेकिन कोई वास्तविक क्रिप्टो विशेषज्ञ नहीं हैं। किसी के लिए भी अपनी कीमतों का सटीक अनुमान लगाने में सक्षम होने के लिए क्रिप्टो बहुत अस्थिर हैं। इसलिए, अपना खुद का शोध करें.

2. कम तरलता वाले क्रिप्टो में न पड़ें। आप बुरी तरह फंस सकते हैं

तरलता वह आसानी है जिसके साथ एक क्रिप्टो को खरीदा और बेचा जा सकता है। यदि किसी क्रिप्टो में कम तरलता है, तो सही समय आने पर आप इसे आसानी से नहीं बेच पाएंगे। और लाभ कमाने के बजाय, आप इसके साथ फंस जाएंगे।

3. बाजार को “समय” करने की कोशिश न करें

जब आप समय को पीछे मुड़कर देखते हैं तो सब कुछ बहुत तार्किक और स्पष्ट लगता है। आपको न ख़रीदने का पछतावा हो सकता है Bitcoin $1,000 पर या इसे अपने चरम पर नहीं बेचा। यह पछतावा आपको कहीं नहीं मिलेगा। अपना शोध करें और अगर आपको लगता है कि किसी विशेष क्रिप्टो का मूल्यांकन नहीं किया गया है, तो इसे खरीदें। या अगर आपको लगता है कि यह ओवरवैल्यूड है, तो इसे बेच दें।

4. अफवाह खरीदें, तथ्य बेचें।

यह विचारधारा ज्यादातर वित्तीय बाजारों में काम करती है। मान लीजिए कि एक विशेष क्रिप्टो प्रोजेक्ट से कुछ गेम-चेंजिंग नई सुविधाओं की घोषणा करने की उम्मीद है। जब आप पहली बार इसके बारे में सुनते हैं, क्रिप्टो खरीदें. जैसे-जैसे अधिक लोग इसके बारे में सुनना शुरू करेंगे, कीमत बढ़ती रहेगी। जब सुविधा के वास्तविक कार्यान्वयन की घोषणा की जाती है, तो अचानक कीमत गिर जाएगी! क्यों? क्योंकि शुरुआती खरीदार अपना मुनाफा बेचेंगे और बुक करेंगे। सावधानी का एक शब्द – सुनिश्चित करें कि अफवाह वास्तविकता पर आधारित है!

5. जब तक आप पेशेवर न हों तब तक डेरिवेटिव के साथ न खेलें

डेरिवेटिव वित्तीय साधन हैं जो कुछ संपत्ति से अपना मूल्य प्राप्त करते हैं जैसे कि ब्याज दरें, क्रिप्टो कीमतें, आदि। वायदा और विकल्प सामान्य प्रकार के डेरिवेटिव हैं जिन्हें जोखिम को कम करने और अनिश्चितता के खिलाफ बचाव के लिए डिज़ाइन किया गया था। लेकिन गलत हाथों में डेरिवेटिव वित्तीय आपदा के लिए एक नुस्खा है। तो डेरिवेटिव के साथ मत खेलो जब तक कि आप वास्तव में नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं।

6. एनएफटी तब तक न खरीदें जब तक कि वे आपको कुछ विशेष अधिकार न दें

अपूरणीय टोकन (एनएफटी) आजकल गुस्से में हैं। हम पिक्सलेटेड ग्राफिक्स के बारे में सुनते हैं लाखों में बिक रहा है. इस प्रचार के लिए मत गिरो। जब तक कोई एनएफटी आपको कुछ विशेष अधिकार नहीं देता, यह बेकार है।

7. बिटकॉइन को कभी छोटा न करें। कभी नहीँ

शॉर्टिंग या शॉर्ट-सेलिंग तब होती है जब आप क्रिप्टो बेचते हैं तो आपके पास इस उम्मीद में नहीं होता है कि इसकी कीमत गिर जाएगी। बिटकॉइन को कभी छोटा न करें। क्रिप्टो उद्योग में वास्तव में एक निवेशक के लिए एक शब्द है जो बिटकॉइन को कम बेचने से दिवालिया हो जाता है – अशद्रकिंग.

“लॉर्ड एशड्रेक” एक रोमानियाई बिटकॉइन व्यापारी था जिसने बिटकॉइन को छोटा करके एक टन पैसा कमाया। और फिर उसने इसे $ 300 पर छोटा कर दिया। कुछ ही हफ्तों में बिटकॉइन बढ़कर $600 हो गया और ऐशड्रेक दिवालिया हो गया।

8. अपने क्रिप्टो को एक्सचेंज पर न छोड़ें

क्रिप्टो दुनिया में एक कहावत है – “नॉट योर कीज, नॉट योर कॉइन्स”। जब आप अपने क्रिप्टो को एक केंद्रीकृत एक्सचेंज में रखते हैं, तो आपका वास्तव में इस पर कोई नियंत्रण नहीं होता है। यदि एक्सचेंज हैक हो जाता है या उसके मालिक गायब हो जाते हैं, तो आप अपना सारा क्रिप्टो खो देते हैं! इसलिए हमेशा अपना स्टोर करें अपने स्वयं के बटुए में क्रिप्टो – कागज, हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर।

9. वॉलेट का उपयोग करना सीखें – कागज और एचडी

अगर आप गलती से अपना मोबाइल बैंकिंग ऐप डिलीट कर देते हैं, तो क्या आपका पैसा डूब जाता है? नहीं, आप बस ऐप को फिर से इंस्टॉल कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका पैसा बैंक के पास है। क्रिप्टो बहुत अलग है। यदि आप अपने क्रिप्टो वॉलेट को बिना बैकअप के हटा देते हैं, तो आप अपना सारा क्रिप्टो खो देंगे! तो, क्रिप्टो-वॉलेट का उपयोग करना सीखें – पेपर, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर।

10. निवेश शुरू करने से पहले फ्यूचर मनी प्लेबुक पढ़ें।

क्रिप्टो निवेश आसान नहीं है। बहुत सारे तकनीकी और वित्तीय मुद्दे हैं जिन्हें आपको पहले सीखना होगा। मैंने लिखा है फ्यूचर मनी प्लेबुक सिर्फ नए निवेशकों के लिए। यह एक मुफ्त डाउनलोड है, इसलिए क्रिप्टो में निवेश करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपने इसे पढ़ लिया है।


रोहस नागपाल फ्यूचर मनी प्लेबुक के लेखक हैं और रैप्ड एसेट प्रोजेक्ट में चीफ ब्लॉकचैन आर्किटेक्ट हैं। वह एक शौकिया मुक्केबाज और एक सेवानिवृत्त हैकर भी हैं। आप उसका अनुसरण कर सकते हैं लिंक्डइन पर.


क्रिप्टोक्यूरेंसी में रुचि रखते हैं? हम वज़ीरएक्स के सीईओ निश्चल शेट्टी और वीकेंडइन्वेस्टिंग के संस्थापक आलोक जैन के साथ क्रिप्टो की सभी बातों पर चर्चा करते हैं कक्षा का, गैजेट्स 360 पॉडकास्ट। कक्षीय उपलब्ध है एप्पल पॉडकास्ट, गूगल पॉडकास्ट, Spotify, अमेज़न संगीत और जहां भी आपको अपने पॉडकास्ट मिलते हैं।

क्रिप्टोकुरेंसी एक अनियमित डिजिटल मुद्रा है, कानूनी निविदा नहीं है और बाजार जोखिमों के अधीन है। लेख में दी गई जानकारी का इरादा वित्तीय सलाह, व्यापारिक सलाह या किसी अन्य सलाह या एनडीटीवी द्वारा प्रस्तावित या समर्थित किसी भी प्रकार की सिफारिश नहीं है। एनडीटीवी किसी भी कथित सिफारिश, पूर्वानुमान या लेख में निहित किसी अन्य जानकारी के आधार पर किसी भी निवेश से होने वाले किसी भी नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – हमारा देखें नैतिक वक्तव्य ब्योरा हेतु।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here