IPL टीमों की बोली LIVE: दुबई में दो नई टीमों के लिए कुछ देर में बोली लगेगी, इवैल्यूएशन के बाद BCCI नई फेंचाइजी का ऐलान करेगी


दुबई26 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इतिहास में आज एक बड़ा दिन है। दुबई में IPL की दो नई टीमों के लिए बोली लगने जा रही है। इसके लिए दुनिया भर के बिजनेस ग्रुप यहां इकट्ठा हुए हैं। ऐसे में वो नई टीमें कौन-सी होंगी इस पर हर किसी की नजर है। बोलियों का टेक्निकल इवैल्यूएशन करने के बाद BCCI नई फ्रेंचाइजी की घोषणा करेगी।

दो टीमें देश के किन्हीं दो शहरों के नाम पर होंगी। इसके लिए 6 शहर रेस में हैं। हालांकि अहमदाबाद और लखनऊ जैसी टीमें इस रेस में सबसे आगे बताई जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि अहमदाबाद के पास दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। वहीं लखनऊ के जरिए BCCI सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य में IPL को ले जाना चाहता है।

नई टीमों के लिए कौन-कौन से दावेदार मैदान में हैं?
दो टीमों को खरीदने के लिए कुल 22 बिजनेस घरानों ने दिलचस्पी दिखाई है। इन सभी ने बोली के डॉक्यूमेंट खरीदे हैं। बोली लगाने वालों में अडाणी ग्रुप, इंग्लिश फुटबॉल क्लब मैचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ग्लेजर परिवार, टोरेंट फार्मा, ऑरोबिंदो फार्मा, आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप, हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया ग्रुप, पूर्व मंत्री नवीन जिंदल की जिंदल स्टील, रॉनी स्क्रूवाला और तीन प्राइवेट इक्विटी से जुड़े लोग शामिल हैं।

एक इन्वेस्टर एक से अधिक शहरों के लिए बोली लगा सकता है। हालांकि, उसे केवल एक शहर का ही मालिकाना हक मिलेगा। बिड जीतने वालों का फैसला होने के साथ ही आज ही दोनों शहरों के नाम का भी ऐलान हो जाएगा।

अगले सीजन से टीमों की संख्या 10 हो जाएगी
इन टीमों के शामिल होने के बाद अगले सीज़न से IPL में टीमों की संख्या बढ़कर दस हो जाएगी। IPL में मैचों की संख्या भी 60 से बढ़कर 74 हो जाएगी। खिलाड़ियों के लिहाज से बात करें तो दो टीमें बढ़ने से कम से कम 45 से 50 नए खिलाड़ियों को IPL में खेलने का मौका मिलेगा। इनमें भी 30 से 35 युवा भारतीय खिलाड़ी होंगे।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: