Nahan: Animation video will be environmentally conscious | नाहन: पर्यावरण के प्रति जागरूक करेगा एनिमेशन वीडियो

Posted on

शिमला8 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • खुले में कूड़े और प्लास्टिक न फेंकने के प्रति बच्चों को किया जाएगा जागरूक

अब जिला सिरमौर से बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरुकता के चलते जिला प्रशासन ने एक अनूठी पहल शुरू की है। पर्यावरण को लेकर एनीमेशन के आधार पर तैयार किया यह वीडियो बच्चों में भी पर्यावरण संरक्षण की दिशा में जागरुकता लाने का प्रयास किया है। जिला में बड़े पैमाने पर पॉलीब्रिक्स तैयार करने के बाद अब इस बारे में जागरुकता लाने के लिए जिला प्रशासन ने एनीमेशन का सहारा लिया है। वीडियो की खास बात यह है कि दरअसल, जिला प्रशासन ने 1 मिनट 42 सेकंड का एनीमेशन के आधार पर तैयार किया है। यह लघु वीडियो दिल्ली से तैयार करवाया है, जिसे लोगों के बीच जागरुकता लाने के लिए जारी किया है।

वीडियो के माध्यम से यह बताया गया है कि किस तरह एक बच्चा घर से स्कूल तक जगह-जगह पॉलिथीन के दुष्प्रभावों का अनुभव करता है। इस बीच जहां राजू नाम का यह बच्चा सबसे पहले अपने घर के बाहर अपनी मां व पड़ोसन को खुले में खाली प्लास्टिक फेंक रहे हैं। फिर राजू रास्ते में एक गाय व तालाब में मछलियों को प्लास्टिक वेस्ट को खाते हुए देखता है, जिसे देख उसे बुरा लगता है| स्कूल पहुंचने पर मैदान में भी इसी तरह के हालात देखता है, जिसे देख वह और अधिक परेशान हो जाता है।

इसी बीच स्कूल में जब अध्यापिका प्रकृति को बचाने के लिए यह संदेश देती है कि प्रकृति को बचाने का एक ही नारा, रियूज-रिड्यूज एंड रिसाइकिल, यही लक्ष्य है हमारा, बस अध्यापिका द्वारा यह नारा सुनते ही उसे एक आइडिया आता है और वह हर जगह से प्लास्टिक वेस्ट को एकत्रित कर एक खाली बोतलों में ठूंस-ठूंस कर एक पॉलीब्रिक बनाता है।

जिसे वह स्कूल पहुंचकर अपनी अध्यापिका को दिखता है। अध्यापिका बच्चे की खूब प्रशंसा करती है और इसे एक इनोवेटिव आइडिया बताते हुए इसे पंचायत प्रधान से साझा करती है। बस फिर क्या वेस्ट मेनेजमेंट के इस आइडिए के जरिए गांव के लोगों के बीच जाकर जागरूक किया जाता है।

पर्यावरण संरक्षण के होंगे प्रयास: डीसी सिरमौर डॉ. आरके परूथी ने जिला को पॉलिथीन मुक्त बनाने के लिए पॉलीब्रिक्स विधि द्वारा पर्यावरण संरक्षण में उनके प्रयासों को केंद्र सरकार की स्क्रीनिंग समिति द्वारा प्रथम चरण में देश भर से भेजे गए 958 आवेदनों में जिला सिरमौर को राष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष 12 जिलों में शामिल किया गया है। जिसके तहत प्राइम मिनिस्टर अवार्ड-2020 के लिए देश भर में शीर्ष 12 जिलों के उपायुक्तों की सूची में सिरमौर जिला के उपायुक्त डॉ. आरके परूथी का नाम शॉर्ट लिस्ट हुआ है।

0


Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *