TRAI Wants to Make USSD Messages Free for All Users

0
2


भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने देश के सभी मोबाइल ग्राहकों के लिए अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा (यूएसएसडी) संदेशों को मुफ्त करने का प्रस्ताव जारी किया है। यूएसएसडी संदेशों का उपयोग कई ऑपरेटरों और बैंकिंग सेवाओं द्वारा किया जाता है, अक्सर फीचर फोन पर जिनकी इंटरनेट तक पहुंच नहीं होती है। प्रस्ताव में यूएसएसडी संदेशों की लागत को अधिकतम 50 पैसे से घटाकर शून्य करने का प्रयास किया गया है। नियामक ने कम कॉल और एसएमएस की कीमतों को मोबाइल ग्राहकों के लिए शुल्क हटाने के प्रस्ताव के कारण के रूप में उद्धृत किया।

में एक बयान 24 नवंबर को धब्बेदार टेलीकॉम टॉक द्वारा, ट्राई ने कहा कि यूएसएसडी संदेशों को सभी उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ्त बनाने का प्रस्ताव डिजिटल भुगतान को गहरा करने (सीडीडीपी) पर गठित एक उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों पर आधारित है। भारतीय रिजर्व बैंक देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए

यूएसएसडी संदेशों का उपयोग दूरसंचार ऑपरेटरों द्वारा फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को अपनी शेष राशि की जांच करने में सक्षम बनाने के लिए भी किया जाता है और सेवाओं को सक्षम करें इंटरनेट तक पहुंच के बिना।

ट्राई ने कहा कि उसने वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस) से दूरसंचार विभाग (डीओटी) के अनुरोध पर इस मुद्दे का विश्लेषण किया और नियामक निकाय का मानना ​​​​है कि यूएसएसडी उपयोगकर्ताओं के हितों की रक्षा और डिजिटल वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए यूएसएसडी शुल्क का युक्तिकरण आवश्यक है। . दूरसंचार टैरिफ (61 वां संशोधन) आदेश, 2016 ने पहले यूएसएसडी-आधारित टैरिफ सीलिंग को रुपये से कम कर दिया था। 1.50 से मौजूदा 50 पैसे प्रति सत्र।

ट्राई ने कहा, “प्राधिकरण ने यूएसएसडी आधारित मोबाइल बैंकिंग और भुगतान सेवाओं के लिए मोबाइल बैंकिंग और भुगतान सेवा के लिए यूएसएसडी सत्र के लिए ‘शून्य’ शुल्क निर्धारित करके ढांचे को संशोधित करने का प्रस्ताव किया है, जबकि यूएसएसडी की शेष वस्तुओं को अपरिवर्तित रखा गया है।” ट्राई के अनुसार मसौदा संशोधन आदेश ट्राई की वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया है और नियामक प्राधिकरण ने हितधारकों को 8 दिसंबर से पहले लिखित टिप्पणी भेजने के लिए आमंत्रित किया है।


नवीनतम के लिए तकनीक सम्बन्धी समाचार तथा समीक्षा, गैजेट्स 360 को फॉलो करें ट्विटर, फेसबुक, तथा गूगल समाचार. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे को सब्सक्राइब करें यूट्यूब चैनल.

गैजेट्स 360 के साथ प्रौद्योगिकी पर एक लेखक के रूप में, डेविड डेलिमा की ओपन-सोर्स तकनीक, साइबर सुरक्षा, उपभोक्ता गोपनीयता में रुचि है, और इंटरनेट कैसे काम करता है, इसके बारे में पढ़ना और लिखना पसंद करता है। डेविड से डेविडड@ndtv.com पर ईमेल के माध्यम से संपर्क किया जा सकता है, साथ ही ट्विटर पर @DxDavey पर भी संपर्क किया जा सकता है।
अधिक

संबंधित कहानियां





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here